कोरोना कॉलरट्यून गर्ल जसलीन भल्ला को देश सुन रहा है

कोरोना कॉलरट्यून गर्ल जसलीन भल्ला

कोरोना कॉलरट्यून गर्ल जसलीन भल्ला

पूरी दुनिया इस समय कोरोना संक्रमण से जूझ रही है। इसके चलते भारत देश ने लॉकडाउन में लोगों को जागरूक करने के लिए एक अनोखा अंदाज़ अपनाया है। इस कोरोना काल में आप जब भी किसी को फोन करते हैं, तो आपको भारत सरकार द्वारा एक मैसेज सुनने को मिलता है, जो कोरोना वायरस से बचाव, मरीज से भेदभाव तथा अन्य सावधानियों के बारे में सचेत करता है। आपके मन में कभी न कभी तो यह सवाल आया ही होगा कि आखिर यह आवाज किसकी है। तो आज हम आपको बताएंगे इस आवाज के बारे में। दरअसल यह आवाज एक जानी मानी वॉयस ओवर आर्टिस्ट जसलीन भल्ला की है जिन्होंने हाल ही में एक टीवी इंटरव्यू के दौरान हूबहू उसी आवाज़ में यह सन्देश सुनाया।

ये है पूरी कॉलरट्यून

कॉल के दौरान ये सन्देश सुनाई देता है, "कोरोना वायरस या कोविड-19 से आज पूरा देश लड़ रहा है। पर याद रहे हमें बीमारी से लड़ना है, बीमार से नहीं। उनसे भेदभाव ना करें। उनकी देखभाल करें और इस बीमारी से बचने के लिए जो हमारी ढाल हैं, जैसे हमारे डॉक्टर, स्वास्थ्य कर्मी, पुलिस, सफाई कर्मचारी आदि उनको सम्मान दें। उन्हें पूरा सहयोग दें। इन योद्धाओं की करो देखभाल, तो देश जीतेगा कोरोना से हर हाल। अधिक जानकारी के लिए स्टेट हेल्प लाइन नंबर या सेंट्रल हेल्पलाइन नंबर 1075 पर सम्पर्क करें। भारत सरकार द्वारा जनहित में जारी।"

कॉलरट्यून के पीछे का किस्सा

इस कॉलरट्यून के पीछे एक मेजेदार किस्सा है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जसलीन कहती हैं कि, इस बात की जानकारी उन्हें भी नहीं थी, कि उनकी आवाज को एक दिन पूरा देश सुनेगा। जसलीन भल्ला ने कहा, "एक दिन अचानक मुझे इस मैसेज को रिकॉर्ड करने को बोला गया। मैंने रिकॉर्ड कर दिया लेकिन मुझे इसके इस्तेमाल के बारे में कुछ पता नहीं था। फिर अचानक एक दिन मेरे दोस्त, रिश्तेदारों के फोन आने लगे, उन्होंने ही मुझे इस बारे में बताया।"

कई भाषाओँ में करती हैं रिकॉर्डिंग

जसलीन ने हिंदी के अलावा अन्य भारतीय भाषाओं में भी यह संदेश रिकॉर्ड किया है। इन्होनें कई विज्ञापनों में भी अपनी आवाज दी है। इससे पहले इन्होंने डोकोमो, हॉर्लिक्स और स्लाइस मैंगो ड्रिंक के विज्ञापन में अपनी आवाज दी है। जसलीन कहती हैं कि, "कई बार तो अपनी ही आवाज को सुनना थोड़ा अजीब लगता है।"

जसलीन का करियर

जसलीन ने अपने करियर की शुरूआत खेल पत्रकार के तौर पर की थी। बाद में इन्होंने वॉयस ओवर कलाकार के तौर पर खुद को स्थापित कर लिया और पिछले दस वर्ष से वो यह काम कर रही हैं। अगर आप टीवी या रेडियो पर आने वाले विज्ञापनों को ध्यान से सुनेंगे तो पता चलेगा कि इस आवाज को आप पहले भी कई बार सुन चुके हैं।


आपने कोरोना काल में इस कॉलरट्यून को ना जाने कितनी बार सुना होगा। यदि इस पर आपकी कोई प्रतिक्रिया हो तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखें।

Total सच

10 टिप्पणियाँ

  1. Awaj ke sath bichar or suchana bhi universal true hai

    Har kisi ko ak chance milata hai apni kabliyat Dekhane ko or Ap uska pura labh Le li hai

    जवाब देंहटाएं
और नया पुराने