देश में अब तक का सबसे बड़ा शिक्षक भर्ती घोटाला

सबसे बड़ा शिक्षक भर्ती घोटाला

शिक्षक भर्ती घोटाला

देश में 25 जिलों के कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों में अनामिका शुक्ला के नाम से नौकरी करने का चौंका देने वाला मामला सामने आया है।अनामिका के दस्तावेजों पर नियुक्त फर्जी शिक्षिका को कासगंज में गिरफ्तार कर लिया गया। उसने अपना नाम प्रिया बताया है। वह बीएसए कार्यालय इस्तीफा देने आई थी। गिरफ्तार करने के बाद पुलिस ने उसके खिलाफ धोखाधड़ी करने का मुकदमा दर्ज किया है।

नाटकीय ढंग से हुई गिरफ्तारी

कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों में विज्ञान शिक्षिका के नाम पर बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया था। 25 जिलों में अनामिका शुक्ला नाम की शिक्षिका कार्य कर रही हैैं। सभी के दस्तावेज भी एक ही हैैं। काफी तहकीकात के बाद कासगंज के फरीदपुर स्थित कस्तूरबा विद्यालय में कार्यरत शिक्षिका अनामिका शुक्ला को चार जून को नोटिस भेज स्पष्टीकरण मांगा गया। शिक्षिका बीएसए कार्यालय पहुंची। उसने अपने साथी से इस्तीफा भेजा और खुद बाहर कार में ही बैठी रही। जानकारी मिलने पर बाहर कार में बैठी शिक्षिका को भी पकड़ लिया गया।

 चलेगा मुकदमा

गिरफ़्तारी के बाद पुलिस शिक्षिका को सोरों कोतवाली ले आई। कोतवाली प्रभारी रिपुदमन सिंह ने बताया कि शिक्षिका अनामिका शुक्ला को गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस उनसे पूछताछ कर रही है। पूछताछ के दौरान प्रिया ने पुलिस को घंटों तक गुमराह किया। पहले अपना नाम अनामिका सिंह एवं पिता का नाम राजेश बताया लेकिन, जब पुलिस ने कई बार पूछताछ की तथा उसे समझाते हुए सच बताने के लिए कहा तो उसने अपना नाम प्रिया एवं पिता का नाम महीपाल सिंह निवासी नई बस्ती कायमगंज फर्रुखाबाद बताया। वहीं, वह मूल निवासी कायमगंज के लखनपुर की बताई जा रही है। पुलिस ने बीएसए अंजलि अग्रवाल की तहरीर पर अनामिका के खिलाफ धारा 420, 467 एवं 468 में मुकदमा दर्ज किया है।

वेतन रुका, सारे खाते सीज़

फ़र्ज़ीवाड़े की सूचना पाते ही बीएसए के आदेशानुसार अनामिका का वेतन रोक के सारे खाते सीज़ कर दिए गए हैं। शनिवार को वह पहले केजीबी आवासीय स्कूल पहुंची लेकिन गेट पर ताला लगा था। लेखाकार राहुल को फोन कर सामान निकालने की बात कही तो उसने कहा कि बीएसए दफ्तर में संपर्क करो। इसके बाद वह इलाहाबाद बैंक पहुंची। यहां पर साथ आए युवक (उसके भाई) को बैंक में भेज 17 हजार रुपये निकालने का प्रयास किया, लेकिन बीएसए द्वारा खाता सीज करा देने से रुपये नहीं निकल सके। बैंक एवं केजीबी ने बीएसए को अनामिका के आने की सूचना दे दी, जिसके बाद पुलिस ने उसे हिरासत में ले लिया।

इन जिलों में हैं नाम, कमाए करोड़ों

आरोप ये भी है कि उसने अंबेडकर नगर, बागपत, अलीगढ़, सहारनपुर, प्रयागराज और कई अन्य जगहों पर कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में विज्ञान शिक्षिका के रूप में काम किया। कस्तूरबा स्कूलों में शिक्षक संविदा पर रखे जाते हैं और वे लगभग 30 हजार रुपये वेतन पाते हैं। बयानों के आधार पर अनामिका शुक्ला ने अब तक अलग अलग विद्यालयों से वेतन के रूप में एक करोड़ से ऊपर की कमाई की है।

फ़र्ज़ीवाड़े में हैं और लोग

अनामिका को भेद खुलने का डर था। जब अन्य जिलों में अनामिका शुक्ला का मामला सुर्ख़ियों में आया तो दो एवं तीन जून को इसने अपने खाते से 50-50 हजार रुपये दो बार में निकाल लिए। वेतन के लिए खाते भी फर्जी दस्तावेजों के जरिये खुलवाए गए थे। पुलिस अधीक्षक कासगंज सुशील घुले ने बताया कि शिक्षिका बार बार अपना नाम बदल रही है। पूरे मामले की गहनता से जांच की जा रही है साथ ही बड़े स्तर के गिरोह के होने की आशंका भी जताई जा रही है। पूछताछ में राज नाम के व्यक्ति से एक लाख में अभिलेख लेने की बात सामने आ रही है। पुलिस राज को भी तलाश कर रही है।

क्या कहते हैं शैक्षिक अभिलेख

माना जा रहा है कि एक ही अभिलेख से अलग-अलग जिलों में शिक्षिकाओं की नियुक्ति हुई है। शैक्षिक अभिलेखों पर लगी फोटो भी साफ़ नहीं है, जिससे अभ्यर्थी की पहचान कर पाना मुश्किल है। अभिलेखों के अनुसार अनामिका शुक्ला की उम्र करीब 27 वर्ष है। हाईस्कूल एवं इंटर गोंडा से किया है। बीए गोंडा के रघुकुल महिला विद्यापीठ सिविल लाइन्स से किया है। वहीं बीएड आदर्श कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय अंबेडकर नगर से किया है।

ऐसे होता है (केजीबीवी) में चयन 

- विभाग रिक्त पदों के लिए जारी करता है विज्ञापन।
- बीएड एवं टीईटी होता है अनिवार्य।
- हाईस्कूल से बीएड तक के फीसद को जोड़कर निकालते हैं मेरिट।
- साक्षात्कार में होती है मूल अभिलेख की जांच।
- 22000 रुपये प्रतिमाह वर्तमान में है वेतन।
- केजीबी में ही रहती हैं शिक्षिकाएं, स्कूल की रसोई में करती हैं भोजन।

इस पूरे मामले पर आपकी जो भी टिप्पणी है, हमें नीचे कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखें।

Total सच

1 टिप्पणियाँ

और नया पुराने